Asia Cup 2022 : बल्लेबाजी को मिली मजबूती, गेंदबाजी हुई कमजोर, हर्षल पटेल और जसप्रीत बुमराह बाहर , Virat Kohli और KL Rahul की वापसी ।

  • Post author:
  • Post category:Cricket / Sports
  • Reading time:3 mins read
You are currently viewing Asia Cup 2022 : बल्लेबाजी को मिली मजबूती, गेंदबाजी हुई कमजोर, हर्षल पटेल और जसप्रीत बुमराह बाहर , Virat Kohli और KL Rahul की वापसी ।

श्री लंका की जगह अब यूएई में खेले जाने वाला एशिया कप 27 अगस्त से शुरू होने जा रहा है. ऐसे में लगभग सभी टीम्स ने अपनी टीम की घोषणा कर दी है. BCCI ने भी सोमवार शाम को एशिया कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है.

भारत 28 अगस्त को दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगा ।

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली इस टीम में पूर्व कप्तान विराट कोहली ब्रेक के बाद टीम में वापस आ गए हैं। दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक जसप्रीत बुमराह चोट के कारण एशिया कप से बाहर हो गए हैं।

लंबे समय तक चोट से जूझने के बाद पूरी फिटनेस पर लौटने के बाद KL Rahul ने भी वापसी की। आईपीएल के बाद राहुल की स्पोर्ट्स हर्निया की सर्जरी हुई थी। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की T20I श्रृंखला के दौरान वापसी करने के लिए तैयार थे, लेकिन दौरे से पहले सकारात्मक कोविड -19 परीक्षण के कारण उनकी वापसी में और देरी हुई।

एशिया कप के लिए भारत की टीम : रोहित शर्मा की इस टीम में जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल के न होने से 27 अगस्त से खेले जाने वाले एशिया कप के लिए भारतीय टीम की गेंदबाजी काफी कमजोर नजर आ रही है , रोहित शर्मा टीम का नेतृत्व करेंगे, जबकि पूर्व कप्तान विराट कोहली की टीम में वापसी हुई है. विकेट कीपर बल्लेबाज के ल राहुल भी चोट के बाद टीम में वापस आ रहे है। जबकि जसप्रीत बुमराह चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।

केएल राहुल पहले अपनी चोट और फिर Covid-19 से उबरने के बाद उप-कप्तान के रूप में भारतीय टीम में शामिल हो गए है। 15 खिलाडियों की इस टीम में ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक दो विकेट कीपिंग विकल्प हैं। तीन फुल टाइम स्पिनर चुने गए है जिसमें रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई शामिल हैं।

भारत की इस टीम में हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा दो ऑलराउंडर हैं। दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी के दो विकल्प हैं।

बुमराह की गैरमौजूदगी में तेज आक्रमण की अगुवाई अनुभवी भुवनेश्वर कुमार करेंगे, जबकि युवा खिलाड़ी अवेश खान और अर्शदीप सिंह टीम में शामिल होंगे। डेथ ओवरों के विशेषज्ञ हर्षल पटेल भी चोट के कारण बाहर हैं।

श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर को स्टैंडबाय के रूप में नामित किया गया है।

“अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने 27 अगस्त से 11 सितंबर 2022 तक खेले जाने वाले आगामी एशिया कप 2022 के लिए भारत की टीम चुनी है। Asia Cup का ये 15 वां संस्करण UAE में छह टीमों के बीच खेला जाएगा। सबसे ज्यादा बार Asia Cup भारत ने जीते है। भारत ने सात बार ये ट्रॉफी अपने नाम की है ।

पिछली बार ये टूर्नामेंट एकदिवसीय प्रारूप में आयोजित किया गया था, जबकि इस साल यह एक टी 20 कप होगा। भारत ने नियमित रूप से हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक और सूर्यकुमार यादव के साथ दीपक हुड्डा के साथ मध्य-क्रम के पावर-हिटर्स का चयन किया है।

“छह टीमों को भारत, पाकिस्तान के साथ दो समूहों में बांटा गया है और ग्रुप ए और श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में एक क्वालीफाइंग टीम ग्रुप बी बनाती है। प्रत्येक टीम ग्रुप चरण में एक बार दूसरे के साथ खेलती है, जिसमें प्रत्येक समूह की शीर्ष दो टीमें आगे बढ़ती हैं। सुपर 4 राउंड के लिए। सुपर 4 से शीर्ष 2 टीमें फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी, “बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक बयान में कहा।

बुमराह और हर्षल के बारे में एक अलग नोट में, बोर्ड ने कहा, “जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल चोटों के कारण चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। वे वर्तमान में बेंगलुरु में एनसीए में पुनर्वसन से गुजर रहे हैं।”

India’s squad for Asia Cup: Rohit Sharma (Captain), KL Rahul (vice-captain), Virat Kohli, Suryakumar Yadav, Deepak Hooda, Rishabh Pant (wicket-keeper), Dinesh Karthik (wicket-keeper), Hardik Pandya, Ravindra Jadeja, R. Ashwin, Yuzvendra Chahal, Ravi Bishnoi, Bhuvneshwar Kumar, Arshdeep Singh, Avesh Khan

रोहित शर्मा के पास के पास एक 15 खिलाडियों की टीम है जिसमें जिम्बाब्वे दौरे के लिए आराम किए गए कई रेगुलर खिलाडियों ने वापसी की है ।

बल्लेबाज विराट कोहली और केएल राहुल दोनों ने वापसी की, लेकिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को पीठ की चोट के कारण टीम से बाहर कर दिया गया। तेज गेंदबाज हर्षल पटेल भी चोट के कारण बाहर हो गए।

पूर्व कप्तान कोहली भारत के इंग्लैंड दौरे के दौरान आखिरी बार खेलने के बाद टीम में लौट आए। उन्हें भारत के वेस्टइंडीज दौरे और जिम्बाब्वे के खिलाफ आगामी श्रृंखला के लिए आराम दिया गया था।

यूएई में होने वाले टूर्नामेंट के साथ, भारत की टीम ने एक मजबूत स्पिन चौकड़ी दिखाई। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की T20I श्रृंखला के लिए आराम करने के बाद लौटे, और वह रवींद्र जडेजा, आर अश्विन और युवा रवि बिश्नोई के साथ जुड़ेंगे।

Asia Cup 2022 schedule

Asia Cup Schedule
Pic courtesy : Twiiter

सभी मैच भारतीय समय (IST) शाम 7:30 बजे शुरू होंगे

ग्रुप A :

भारत बनाम पाकिस्तान: 28 अगस्त, दुबई
भारत बनाम क्वालीफायर: 31 अगस्त, दुबई
पाकिस्तान बनाम क्वालीफायर: 2 सितंबर, शारजाह

ग्रुप बी:

श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान: 27 अगस्त, दुबई
बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान, 30 अगस्त, शारजाह
श्रीलंका बनाम बांग्लादेश, 1 सितंबर, दुबई

सुपर 4:

बी1 बनाम बी2: 3 सितंबर, शारजाह
ए1 बनाम ए2: 4 सितंबर, दुबई
A1 बनाम B1: 6 सितंबर, दुबई
A2 बनाम B2: 7 सितंबर, दुबई
ए1 बनाम बी2: 8 सितंबर, दुबई
बी1 बनाम ए2: 9 सितंबर, दुबई

फाइनल: 11 सितंबर, दुबई।

Asia Cup 2022 India Squad
India’s Squad for Asia Cup 2022: Rohit Sharma (C), KL Rahul (VC), Virat Kohli, Suryakumar Yadav, Rishabh Pant(Wk), Deepak Hooda, Dinesh Karthik (Wk), Hardik Pandya, Ravindra Jadeja, Ravichandran Ashwin, Yuzvendra Chahal, Ravi Bishnoi, Bhuvneshwar Kumar, Arshdeep Singh, Avesh Khan.

Backup: Shreyas Iyer, Deepak Chahar, Axar Patel.

This Post Has 2 Comments

  1. Subodh Kumar jha

    K.L rahul का आना बहुत अच्छा लगा।

  2. S.k jha

    Virat mere Nazar mein sahi nahin hai।

Leave a Reply